Sunday, December 10,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

AAP को आयकर विभाग का झटका, थमाया 30.67 करोड़ का नोटिस

Publish Date: November 27 2017 02:14:25pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आम आदमी पार्टी के कल अपनी स्थापना के पांच साल पूरा होने का जश्न बनाने के बाद आज आयकर विभाग ने आप पार्टी को एक बड़ा झटका दिया है। विभाग ने पार्टी को 30.67 करोड़ रुपए से ज्यादा का नोटिस थमाया है। 
 
आप पार्टी पर आरोप है कि उसने 2014 में अपने चंदे को लेकर जो सूचनाएं विभाग को दीं वो गलत थीं। इसके साथ ही आय कर विभाग ने आप से पूछा है कि 13 करोड़ की अघोषित संपत्ति के बारे में विभाग को सूचना क्यों नहीं दी। इसके अलावा विभाग ने उन 462 दान दाताओं का रिकॉर्ड नहीं रखने पर भी अरविंद केजरीवाल की पार्टी की खिंचाई की है जिन्होंने करीब 6 करोड़ रुपये दान दिए हैं। आप को भेजे गए नोटिस में आय कर विभाग ने उन दान दाताओं की लिस्ट थमाई है जिन्होंने 20,000 रुपये से ज्यादा का चंदा दिया है। आय कर विभाग ने यह नोटिस वित्त वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लिए जारी किया है। विभाग ने असेसमेंट के दौरान कुल 68.44 करोड़ रुपये की आय भी पार्टी के खाते में जोड़ी है। 

इससे पहले इसी साल मई में आय कर विभाग ने आम आदमी पार्टी को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा था कि आप पर कानूनी कार्रवाई क्‍यों न की जाय? आयकर विभाग ने आम आदमी पार्टी से 16 मई तक इसका जवाब देने को कहा था। आम आदमी पार्टी ने अपने चंदे का ठीक ब्योरा न तो चुनाव आयोग को दिया और न ही आयकर विभाग को दिया। आयकर विभाग के ताजा नोटिस के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने 2014 में अपने चंदे को लेकर गलत सूचनाएं दी, जिसके चलते पार्टी को 30 करोड़ 67 लाख रुपये का टैक्स चुकाने को कहा गया है।

पार्टी के नेताओं ने इस नोटिस को मोदी सरकार की बदले की कार्रवाई बताया है। उन्होंने कहा कि ये देश के इतिहास में पहली बार है कि राजनीतिक दल के चंदे को करयोग्य आय समझा जा रहा है। आप के शीर्ष नेताओं को कहना है कि वे इससे डरेंगे नहीं और नोटिस के खिलाफ कानूनी विकल्प इस्तेमाल करेंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


धर्मशाला वनडे: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया

धर्मशाला (उत्तम हिन्दू न्यूज): तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल (13 रन प...

top