Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

गीता मानवीय मूल्यों को सहेजने वाला ग्रंथ: भानू

Publish Date: December 02 2017 11:14:41am

सुंदरनगर/रोशन लाल बाली: नृसिंह मंदिर पुराना बाजार में नृसिंह मंदिर के सभागार में गीता जयंति के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आचार्य हेम प्रभ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में राजकीय सस्कृत कालेज सुंदरनगर के बच्चों आचार्य सोनम डोलमा की अगुवाई में गीता जयंति पर गीता के मूल पाठ का वाचन किया। इस अवसर पर शिमला से आए आचार्य श्री महेंद्र शर्मा ने गीता के उपर संगीतमय अंदाज में प्रवचन किया। जिसके साथ तबले पर सोनू, जितेंद्र शर्मा ने हारमोनियम पर संग करके कार्यक्रम में खूब समा बांधा। मंच संचालक भानू शर्मा ने गीता के ग्रंथ को मानव जीवन मूल्यों को सहजने वाला ग्रंथ बताया। 

उन्होंने कहा कि गीता के प्रथम वक्ता ध्रितराष्ट्र है, जिनका में और मेरा भाव ही नष्ट नहीं हो रहा था, ऐसा यह ध्रितराष्ट्र जब गीता की सरिता में स्नानकरके जब बाहर निकला तो संजय बनकरके निकला। जिसमें अपने आप को ालिभांति पहचान लिया कि मैं स्वयं में कौन हुं और संजय ही गीता के अंतिम वक्ता है। इस अवसर पर भानू शर्मा ने यह भी कहा कि आाज हमारी संस्कृति श्यामलात धरती की तरह हो गई है। जिसको दशों ओर से विभिन्न संप्रदाय अपनी अपनी बाड़ बड़ा रहे है। इस पर उन्होंने कवि दुष्यंत की कविता की यह पंक्तियां .... हो गई है पीर पर्वत सी पिघलनी चाहिए। इस हिमाचलय से कोई गंगा निकलनी चाहिए। हर गली में, हर नगर में, हर डगर में हर गांव में हाथ लहराती हुई, हर लाश चलनी चाहिए, सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मक् शत नहीं, चाहता हुं कि मैं वो सूरत बदलनी चाहिए, तेरे सीने में ही सही, या मेरे सीने में सही हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए दोहराई और लोगों को प्रेरित किया। 

उन्होंने कहा कि इसी दिन से महाभारत का युद्ध शुरू हुआ था और आज के ही दिन मार्ग शीर्ष शुल्क एकादशी को भगवान श्रीकृष्ण ने गीता का उपदेश अर्जुन को दिया था। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए आचार्याे का आचार्य हेम प्रभ ने शॉल भेंट करके स मानित किया।  इस अवसर पर डा. मोहन लाल, आचार्य चंद्र शेखर, आचार्य केशवानंद और आचार्य लीलाधर शर्मा ने भी गीता के उपर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम को सफल बनाने में दीप्ति भट्ट का भरपूर सहयोग दिया। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

top