Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

देश में महंगी हो सकती है बिजली, मोदी सरकार ने की तैयारी 

Publish Date: December 02 2017 02:28:56pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पेट्रोल और सब्जियां महंगी होने से घिरी आम जनता की मुश्किलें बढऩे वाली हैं। जल्द ही आपका बिजली बिल भी पहले ज्यादा आने वाला है। जी हां, केंद्र सरकार ऐसा निर्देश दे सकती है जिसके तहत पावर प्लांट्स उन उपकरणों की कीमत वसूलेगी जिन उपकरणों का प्रयोग पर्यावरण संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने में किया गया। अगर पावर प्लांट्स ऐसा कदम उठाते हैं तो इससे बिजली महंगी होगी। महंगी बिजली का असर सीधा आम उपभोक्ता पर पड़ेगा। सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन के साथ मिलकर इस संदर्भ में एडवाइजरी जारी कर सकती है। वैसे आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है लेकिन पता चला है कि ऊर्जा मंत्रालय इस संदर्भ में पावर रेग्युलेटर की सलाह लेने जा रहा है। साथ ही बिजली उत्पादक कंपनियों ने ऊर्जा मंत्रालय और सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेग्युलेटरी कमिशन से अनुमति मांगी है। 

प्रति मेगावाट इतना आता है खर्च
दरअसल हर पावर प्लांट को कुछ पर्यावरण अनुकूल औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं। इन्हीं औपरचारिकताओं को पूरा करने के बाद प्रति मेगावाट 70 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का खर्च आएगा। यानि बिजली टैरिफ में प्रति यूनिट 20-30 पैसे वृद्धि हो सकती है। 

2 साल का मिला था वक्त
वैसे पर्यावरण को लेकर पहले भी कई बार बिजली उत्पादक कंपनियों को चेताया जा चुका है। पर्यावरण मामलों से संबंधित मंत्रालय ने दिसंबर 2015 में एक नेटिफिकेशन जारी करके कोयले पर चलने वाले पावर प्लांट्स के लिए पर्यावरण से संबंधित नए नियम जारी किए थे। इस नियम में को लागू करने के लिए पावर प्लांट्स को 2 साल तक का वक्त दिया गया था। अब ऊर्जा मंत्रालय इसके लिए समय बढ़ाने की मांग कर रहा है ।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top