Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

राज्य के मैदानी इलाकों का तापमान गिरा, बारिश-बर्फबारी की संभावना 

Publish Date: December 03 2017 10:54:01am

शिमला/ऊषा शर्मा: शूष्क मौसम को लेकर परेशान राज्य के पर्वतीय क्षेत्र के किसानों-बागवानों को और अधिक निराश होने की जरूरत नहीं है। स्थानीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 5 दिसम्बर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में परिवर्तन होगा और बारिश व बर्फबारी होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के राज्य निदेशक मनमोहन सिंह ने शनिवार को बताया कि 5 और 6 दिसंबर को राज्य के पर्वतीय भागों के मौसम में बदलाव आएगा। अनुमान है कि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू, मंडी और चंबा में बारिश तथा उच्च पर्वतीय क्षेत्रों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा और मंडी के ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात हो सकता है। 

इसके बाद 7 व 8 दिसम्बर को मौसम में सुधार आ जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य के मैदानी व निचले इलाकों में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है। इन क्षेत्रों में मौसम शूष्क बना रहेगा। विभाग की ओर से जारी की गई इस जानकारी के बाद प्रदेश के किसान बागवानों का राहत मिली है। उंचाई वाले क्षेत्रों में बताई गई बर्फबारी से सेब की पैदावार को लाभ मिलेगा। दिसम्बर माह में होने वाली बर्फबारी इन हिस्सों में सेब की पैदावार के लिए लाभदायक मानी जाती है।  उधर, शनिवार को भी राज्य के अधिकतर हिस्सों में धूप खिलने से मौसम सुहावना बना रहा और दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई। हालांकि रात के तापमान में गिरावट जारी है। मैदानी इलाकों में तापमान शून्य के करीब पहुंच गया है।

जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति का केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर जिले के कल्पा में शून्य से 1 डिग्री नीेच और मनाली में माइनिस 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के अन्य प्रमुख शहरों के तापमान में भुंतर में 1.4, सुंदरनगर में 2.6, सोलन में 2.9, चंबा में 3.5, उना में 4.8, बिलासपुर में 5.3, हमीरपुर में 5.8, शिमला में 5.9, डल्हौजी में 6, मंडी में 6.2, कांगड़ा में 6.3 और धर्मशाला में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

top