Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

यूपी निकाय चुनाव परिणाम ने बढ़ाई हिमाचल कांग्रेस की धड़कन 

Publish Date: December 04 2017 11:07:44am

शिमला/ऊषा शर्मा: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के नतीजों से हिमाचल में भी कांग्रेस की धड़कन तेज हो गई है। कांग्रेस को अब प्रदेश के चुनाव में जी.एस.टी के प्रभाव को नए सिरे से टटोलना पड़ रहा है। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक जी.एस.टी. का प्रभाव अगर सकारात्मक रहा है, तो चुनाव का परिणाम भी कुछ का कुछ हो सकता है। यूपी नगर निकाय चुनाव में भाजपा का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। वहीं कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली है। राहुल गांधी के गृह क्षेत्र अमेठी में भी कांग्रेस को पराजय झेलनी पड़ी है। 

राजनीतिक दलों के विश्लेषक मान रहे हैं कि भाजपा के इस प्रदर्शन का संकेत यह भी है कि जीएसटी को लेकर लोग भाजपा के खिलाफ नहीं हैं। चुंकि नगर निकाय चुनाव में शहरी वोटर ही चुनाव में शामिल होते हैं, लिहाजा जीएसटी के विरोध के चलते निकाय चुनाव के नतीजे भाजपा के खिलाफ जाने का अंदेशा था। लेकिन यूपी में ऐसा कुछ नहीं हुआ। हिमाचल के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जी.एस.टी. को मुख्य मुददा बनाया था। कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं ने इस मुददे पर मोदी सरकार की जमकर घेराबंदी की थी। प्रदेश से लेकर कांग्रेस के तमाम केंद्रीय नेताओं के चुनावी भाषण व पत्रकार वार्ताऐं जीएसटी के मसले पर ही केंद्रित रही। कांग्रेस के रणनीतिकार मान रहे थे कि नोटबंदी व जीएसटी के कारण लोगों को हुई परेशानी का फायदा कांग्रेस को मिलेगा। लेकिन यूपी नगर निकाय चुनाव परिणाम से रणनीतिकार हैरान हैं। मुसीबत यह भी रही कि इस बार हिमाचल में रिकार्ड 74.61 फीसदी वोटिंग हुई है। राज्य में अधिक वोटिंग को सताधारी दल के खिलाफ माना जाता है।

कुल मिलाकर यूपी नगर निकाय का चुनाव परिणाम आने के बाद अब कांग्रेस के दिल की घड़कन बढ़ गई है। दूसरी तरफ भाजपा मान रही है कि जीएसटी की मुहिम को मतदाताओं ने सराहा है और हिमाचल के चुनाव में भाजपा की जीत से यह साबित हो जाएगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

top