Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

देश के खेल मैदान, सुविधाओं की जानकारी देगा एप  

Publish Date: December 06 2017 11:46:22am

भोपाल(उत्तम हिन्दू न्यूज): केन्द्रीय युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा है कि देश में खेल मैदानों और अन्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है। टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित अलंकरण समारोह में यहां राठौड़ ने कहा, खिलाडिय़ों के लिए आरक्षित पद पर उम्मीदवार नहीं मिलने पर रिक्त पद अगले वर्ष की रिक्तियों में जोड़ दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया, खेलों से संबंधित मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार किया जा रहा है, जिसमें खेल मैदानों, अन्य सुविधाओं और प्रशिक्षकों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। भारत सरकार खेलो इंडिया के विजन पर कार्य कर रही है। देश में पहली बार अंडर-17 की खेल प्रतियोगिताओं का विशाल टूर्नामेंट 31 जनवरी से आठ फरवरी, 2018 तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने खिलाडियों को बेहतर सुविधाएं देने का जिक्र किया और कहा, खिलाडिय़ों को समर्थन और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रथम चरण की स्पांसरशिप भी केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी। हर वर्ष देश भर से एक हजार खिलाडिय़ों को पांच लाख रुपये प्रति वर्ष के मान से आठ वर्ष की स्पांसरशिप दी जाएगी। उन्होंने बताया, विद्यालयों में आगामी ग्रीष्मावकाश से पूर्व आठ से चौदह वर्ष की उम्र की खेल प्रतिभाओं की खोज का कार्य भी किया जाएगा। उनकी शारीरिक क्षमताओं और दक्षताओं के आधार पर उनको उपयुक्त खेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह खेल प्रतिभाओं को खोजने वाले प्रशिक्षकों को भी उचित प्रोत्साहन और सम्मान दिए जाने की व्यवस्था भी की जा रही है, ताकि पदक विजेता खिलाड़ी के प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रोत्साहन राशि का 20 प्रतिशत हिस्सा प्रारंभिक कोच को मिले।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में खेलो इंडिया अभियान में खेल संस्कृति को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अच्छा इंजीनियर, अच्छा डॉक्टर और अच्छा नागरिक बनाने के लिए खेल आवश्यक हैं। राठौड़ ने मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व की सराहना करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश राज्य में ही उनकी विद्यालयीन और सैनिक शिक्षा संपन्न हुई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के अलावा राज्य की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिधिया भी मौजूद थीं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


मैं यहां फुटबाल के लिए आया हूं :माराडोना

 बारासात (पश्चिम बंगाल) (उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल के...

सोशल मीडिया पर छाई विराट और अनुष्का की शादी, देखिए 35 खास तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के सबसे चर्चित प्रेमी जोड़...

top