Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

रूस के एथलीटों को झटका, विंटर ओलंपिक से बाहर हुआ देश

Publish Date: December 06 2017 02:43:42pm

क्रेमलिन (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार प्रायोजित डोपिंग आरोपों का सामना कर रहे रूस को रियो ओलंपिक के बाद 2018 प्योंगयोंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों से भी निलंबन की शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है। हालांकि रूसी सरकार ने इन आरोपों के खिलाफ अपील करने और अपने एथलीटों के अधिकारों के लिये लडऩे की बात कही है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) ने रूस पर पहली बार इस तरह के संपूर्ण निलंबन का फैसला किया है। इससे पहले आईओसी ने रूस के सोच्चि में वर्ष 2014 में हुये शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उसके एथलीटों पर डोपिंग में शामिल होने और सरकार के डोपिंग में शामिल होने का आरोप लगाया था। 

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने कहा कि रूस अपने एथलीटों के खिलाफ लगाये गये आरोपों के खिलाफ अपील करेगा और आईओसी के साथ भी अपने संबंधों को बनाये रखने के लिये प्रयास करेगा। आईओसी ने मंगलवार को 2018 प्योंगयोंग विंटर ओलंपिक से रूस पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। वैश्विक संस्था ने आरोप लगाया था कि रूस ने डोपिंग को रोकने के लिये उचित कदम नहीं उठाये हैं। स्कोव ने कहा" हम अपने एथलीटों के हितों, रूसी फेडरेशन और ओलंपियनों के आदर्शों की रक्षा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं और साथ ही आईओसी के साथ मौजूदा समस्याओं को सुलझाते हुये अपने संबंधों को वैश्विक संस्था के साथ बनाये रखने का प्रयास करेंगे।"

पेस्कोव ने कहा कि उनके देश का ओलंपिक खेलों का बहिष्कार करने की कोई योजना नहीं है। आईओसी ने पिछले कुछ महीने में 2014 सोच्चि ओलंपिक में एथलीटों पर डोपिंग के आरोप लगाकर रूस के कम से कम 20 एथलीटों को आजीवन निलंबित कर दिया है। हालांकि रूसी प्रशासन ने डोपिंग में सरकार के शामिल होने के आरोपों को सिरे से नकारा है और एक बार फिर आईओसी के साथ मिलकर काम करने और प्रतिबंधित दवाओं के सेवन को रोकने के लिये कड़े कदम उठाने का भरोसा जताया है। रूस की पैरालंपिक समिति, एथलेटिक्स फेडरेशन और डोपिंग रोधी एजेंसी रूसादा पर अभी भी निलंबन जारी है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


मैं यहां फुटबाल के लिए आया हूं :माराडोना

 बारासात (पश्चिम बंगाल) (उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल के...

सोशल मीडिया पर छाई विराट और अनुष्का की शादी, देखिए 35 खास तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के सबसे चर्चित प्रेमी जोड़...

top