Sunday, December 10,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना होगा सस्ता

Publish Date: December 06 2017 05:02:00pm

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड से लेनदेन पर शुल्क को तर्कसंगत बनाने का फैसला किया है। जिससे शापिंग करना और सस्ता हो जाएगा। 

मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा के फैसलों का ऐलान करते हुए रिजर्व बैंक ने बताया कि हाल के महीनों में डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन में बड़ी उछाल आई है। इसे और बढ़ावा देने के लिए ट्रांजैक्शन पर लगने वाले चार्ज व MDR की दरों में बदलाव किया जाएगा।

बता दें कि MDR यानि मर्चेंट डिस्काउंट रेट के इस्तेमाल के लिए दुकानदार से बैंक जो चार्ज वसूलता है उसे मर्चेंट डिस्काउंट रेट कहा जाता है। फिलहाल देश में 2000 रुपए तक की ट्रांजेक्शन पर MDR की दर 0.75 प्रतिशत है और 2000 रुपए से ऊपर की ट्रांजेक्शन पर यह दर बढ़कर 1 फीसदी हो जाती है।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि देश मे प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों की बिक्री बढ़ने से इनके इस्तेमाल में इजाफा हुआ है जिस वजह से लोग सामान खरीदने के लिए अपने डेबिट कार्ड के जरिए ज्यादा से ज्यादा पेमेंट कर रहे हैं। ऐसे में RBI अब MDR दरों को घटाने पर विचार कर रहा है। इसके साथ आपकों बता दें कि आज रिजर्व बैंक ने नई मौद्रिक नीति के तहत मुख्य ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


धर्मशाला वनडे: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया

धर्मशाला (उत्तम हिन्दू न्यूज): तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल (13 रन प...

top