Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

एनएचएम कर्मचारियों ने सरकार को दिया 48 घंटे का अल्टीमेटम

Publish Date: December 06 2017 08:16:29pm

सिरसा(तिवाड़ी):राज्य कमेटी के आह्वान पर स्वास्थ्य विभाग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत जिलेभर में लगे कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर आज से नागरिक अस्पताल सिरसा में दो दिवसीय हड़ताल के तहत सरकार द्वारा कोई समाधान न किए जाने के रोष स्वरूप सरकार को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। अगर 48 घंटे में सरकार ने बातचीत के लिए नहीं बुलाया तो हड़ताल अनिश्चितकालीन की जा सकती है। ऐसे में अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो उसके लिए सरकार ही पूरी तरह से जिम्मेवार होगी।  हड़ताल के कारण दूसरे दिन भी जिलेभर में स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई रही। कर्मचारियों के हड़ताल पर न होने से उपचार के लिए आए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हड़ताल पर बैठे जिलेभर के कर्मचारियों का कहना है कि प्रदेश में एनएचएम के तहत करीब 12 हजार व सिरसा जिले में करीब 550 कर्मचारी कार्यरत हैं। वे पिछले करीब 10 से 15 सालों से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं। उन्होंने बताया रेगुलर कर्मचारी पूरे 8 घंटे भी ड्यूटी नहीं देता, लेकिन बावजूद इसके उनका वेतन महीने की पहली तारीख को आ जाता है, जबकि वे 8 से 12 घंटे भी काम करते हैं, लेकिन बावजूद इसके 6-6 माह तक उन्हें वेतन नहीं दिया जाता। वेतन न मिलने के कारण उन्हें आॢथक परेशानी के साथ-साथ मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। कर्मचारियों ने बताया कि एक तो पहले ही विभाग में कर्मचारियों का टोटा है और उपर से विभाग लगातार कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, जिससे दूसरे कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ़ रहा है। एक ओर सरकार जहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के दावे कर रही है, वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों की कमी के चलते लोगों को जो संसाधन हैं, उनका भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस मौके पर सुरेंद्र, जगदीश, विक्रम, मनदीप, विकास, आशु, सरोज, पूजा, मनजीत, निर्मला, सुनीता, कविता, रजनी, पूनम, कमल, पवन, रोहताश, प्रियंका, सीमा सहित सैकड़ों कर्मचारी उपस्थित थे।
ये हैं मुख्य मांगें:
कर्मचारियों की मुख्य मांगों में रेशनेलाइजेशन के तहत 20 प्रतिशत छंटनी के फरमान को वापस लिया जाए, समान काम-समान वेतन, कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए, वेतन महीने की 7 तारीख को देने, आऊटसोर्सिंग प्रणाली बंद करने, विभाग में नियमित भर्ती की जाए,
ये कर्मचारी हैं शामिल:
पूरे प्रदेश में एनएचएम के तहत जो कर्मचारी हड़ताल मेें बैठे हैं, उनमें एंबुलेंस चालक, ईएमटी, एएनएम, काऊंसलर, स्टाफ नर्स, चिकित्सक, पूरे आयुष विभाग के कर्मचारी, स्कूल हैल्थ, अकाऊंटेंट, एसिस्टेंट अकाऊंटेंट, डाटा एंट्री आप्रेटर, फार्मासिस्ट व टीबी विभाग के जिलेभर के करीब साढ़े पांच सौ कर्मचारी शामिल हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


धीमी गेंदबाजी में फंसी वेस्टइंडीज टीम, जुर्माना लगा

हैमिल्टन (उत्तम हिन्दू न्यूज): न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को...

सोशल मीडिया पर छाई विराट और अनुष्का की शादी, देखिए 35 खास तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के सबसे चर्चित प्रेमी जोड़...

top