Sunday, December 10,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

50 और 200 रुपए के नये नोटों में आई बड़ी खामी: हाईकोर्ट

Publish Date: December 07 2017 09:53:38am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): रिजर्व बैंक द्वारा जारी 50 और 200 रुपए के नोटों में बड़ी खामी पाई गई है। जिसको लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि इन नोटों को पहचानने में नेत्रहीन लोगों को काफी मुश्किलें हो रही है। 

कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश न्यायमूर्ति गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी. हरि शंकर की पीठ ने रिजर्व बैंक और सरकार को इस मुद्दे पर पुनर्विचार करने को कहा। हमने भी पाया है कि ये नेत्रहीन लोगों के लिए पहचानने में मुश्किल हैं क्योंकि इनका आकार तथा स्पर्शनीय चिह्न बदल गया है। इससे पहले हाइकोर्ट के सामने 200 और 50 रुपए के नोट से जुड़ी शिकायतें आई थीं। 

हाइकोर्ट ने रिजर्व बैंक से इसका परीक्षण करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि आरबीआई ने इसी साल अगस्‍त में 200 रुपए का नया नोट जारी किया था, इसके साथ ही 50 रुपए के नोट को भी नया आकार, स्‍वरूप और रंग दिया गया था। ये नोट अभी बैंकों की ब्रांच से मिल रहे हैं, वहीं कुछ एटीएम ने भी इसे जारी करना शुरू कर दिया है। नए नोट की खासियतों की बात करें तो 200 रुपये के नोट में पीछे की ओर सांची स्तूप का मोटिफ दिया गया है। नोट का बेस कलर चमकीला पीला रखा गया है और महात्मा गांधी की तस्वीर नोट के बीचोंबीच है। नोट में और भी कई डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न और अगले व पिछले हिस्से में एक खास तरह की कलर स्कीम का प्रयोग किया गया है। नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत का लोगो है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


धर्मशाला वनडे: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया

धर्मशाला (उत्तम हिन्दू न्यूज): तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल (13 रन प...

top