Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

भारतीय ड्रोन सीमा पार कर चीनी एयरस्पेस में घुसा, चीन ने लगाया आरोप

Publish Date: December 07 2017 10:04:26am

बीजिंग (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत और चीन के बीच नया विवाद शुरू हो गया है। चीन की ओर से गुरुवार को दावा किया गया कि भारत का एक ड्रोन उसके एयरस्पेस में घुस गया है। चीन ने इस पर आपत्ति जताई है। यह मामला तब सामने आया है जब 11 दिसंबर को चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत दौरे पर आने वाले हैं।
चीन के वेस्टर्न कमांड ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के डिप्टी हेड झांग शुइली का कहना है कि भारतीय यूएवी ने हाल ही में चीन के एयरस्पेस में घुसपैठ की है। चीन सीमा पर तैनात चीनी सैनिकों ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि भारत के इस कदम ने चीन की सुरक्षा संप्रभुता का उल्लंघन किया है, हम इसका विरोध करते हैं। हम चीन की संप्रभुता को सुरक्षित करने के लिए हर कदम उठाएंगे।
डोकलाम विवाद के बाद से ही भारत और चीन के बीच रिश्तों में खटास चल रही है। अभी नवंबर में ही चीन और भारत के अधिकारियों ने बीजिंग में भारत-चीन मामलों पर परामर्श व समन्वय कार्यतंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) के 10वें चरण में सीमा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की थी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि दोनों देशों ने भारत-चीन सीमा के सभी पक्षों की स्थितियों की समीक्षा की और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए सीमा क्षेत्र पर शांति बनाए रखने पर सहमत हुए।
चीन लगातार भारत पर तमतमाता रहता है। कुछ समय पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अरुणाचल दौरे से चीन ने आपत्ति जताई थी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा था कि भारत को मौजूदा हालात को देखते हुए इससे बचना चाहिए। चीन ने भारत को नसीहत देते हुए कहा है कि ऐसे वक्त में जब दोनों देशों के रिश्ते बेहद संवेदनशील दौर से गुजर रहे हैं, भारत को इसका ध्यान रखना चाहिए।
उधर, चीन लगातार पाकिस्तान के समर्थन में आवाज उठाता रहा है. चीन पीओके में सीपीईसी का निर्माण कर रहा है, इसका भारत लंबे समय से विरोध कर रहा है। भारत का कहना है कि पीओके भारत का अभिन्न हिस्सा है, जिस पर पाकिस्तान ने अवैध कब्ज कर रखा है। भारत का कहना है कि चीन की ओर से पीओके में सीपीईसी का निर्माण करना उसकी संप्रभुता का उल्लंघन है. इसी के चलते भारत ने चीन में आयोजित ओबीओआर समिट का भी बहिष्कार किया था।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top