Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

मेनका गांधी ने सिरडा संस्थान को लड़कियों के चयन की दी स्वीकृति

Publish Date: December 07 2017 11:12:54am

सुंदरनगर/रोशन लाल बाली: केंद्रीय महिला बाल एवं विकास मंत्री मेनका गांधी ने प्रदेश के एकमात्र सिरड़ा संस्थान सुंदरनगर को बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 200 लडकियों के चयन की प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान कर दी है। संस्थान की ओर से इस संदर्भ में बेटियों को निशुल्क तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने का प्रस्ताव भेजा था। जिसकी मंत्रालय की ओर से हाल ही में पत्राचार के माध्यम से मंजूरी को लेकर सूचना मिल गई है। जिसके तहत संस्थान ने यह योजना शुरू कर दी है। सिरड़ा संस्थान के चेयरमैन निक्का राम चौधरी ने  संस्थान के प्रबंधन वर्ग की ओर से सभी प्रधानाचार्य व अभिभावकों से आग्रह किया है कि इस संस्था की इस विशेष योजना का लाभ उठाए तथा कन्याओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान कर महिला सशक्तिकरण में बेटी बचाओ.बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत अपना योगदान देकर इसे सफल बनाएं। अधिकतर जानकारी भारत सरकार मंत्रालय की वेबसाईट व सिरडा संस्थान की वेबसाईट पर उपलब्ध है। 

सिरडा संस्थान के चेयरमैन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के सहयोग से आगामी शैक्षिक सत्र 2018.19 से 100.100 लड़कियों को डिग्री व डिप्लोमा कोर्स करने के लिए विशेष प्रोत्साहन राशि देने का संकल्प लिया है। जिसके अतंर्गत बीटैक में 78000 तथा डिप्लोमा में 45000 प्रतिवर्ष टयूशन फीस व छात्रावास मैस शुल्क के रूप में रियायत दी जायेगी। संस्थान की मैनेजमेंट ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना में इसे मंजूरी दे दी है। सिरड़ा संस्थान हिमाचल प्रदेश में सर्वप्रथम बेटियों हेतु ही स्थापित किया गया था और बेहतरीन परिणाम देकर बेटियों ने इस संस्थान का नाम रोशन किया है। इस संस्थान से उतीर्ण बेटियां आज हिमाचल प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभागए सिंचाई एवमं जनस्वास्थ्य विभाग के साथ.साथ एचपीएसईबी में सेवाएं दे रही है। 

 सिरड़ा संस्थान हिमाचल प्रदेश में सर्वप्रथम बेटियों हेतु ही स्थापित किया गया था और बेहतरीन परिणाम देकर बेटियों ने इस संस्थान का नाम रोशन किया है। इस संस्थान से उतीर्ण बेटियां आज हिमाचल प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभागए सिंचाई एवमं जनस्वास्थ्य विभाग के साथ.साथ एचपीएसईबी में सेवाएं दे रही है। इसके साथ हिमाचल प्रदेश में चल रहे विश्वविद्यालयोंए तकनीकी संस्थानों के साथ.साथ बड़ी.बड़ी कंपनियों में कार्यरत होकर अपना कौशल दिखा रही है।  वहीं इस कालेज के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय से वाईस चांसलर पद से सेवानिवृत होने के बाद डाण् आरएल शर्मा सिरडा ग्रुप ऑफ  इस्टिट्यूटशन सुंदरनगर नौलखा की मैनेजमेंट के आग्रह पर स्वेच्छा से अपनी निशुक्ल सेवाएं दें। उन्होंने संस्थान के कार्य को उच्चतम स्तर पर लाने का संकल्प लिया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top