Sunday, December 10,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

कारों पर भारी डिस्काउंट, फिर भी न खरीदने की सलाह दे रहे विशेषज्ञ

Publish Date: December 07 2017 11:15:21am

नई दिल्ली  (उत्तम हिन्दू न्यूज) : वर्ष 2017 का आखिरी महीना चल रहा है। दिसंबर में कार कंपनियों की तरफ से नई कारों की खरीद पर बड़ी छूट दी जा रही है। कई कंपनियां तो डेढ़ लाख रुपये तक डिस्काउंट भी दे रही हैं। अक्सर दिसंबर में नई कारों की खरीद पर भारी छूट मिलती है, इसके बाद भी विशेषज्ञ आपको इस महीने में कार लेने से मना करते हैं। 

दरअसल कार मैन्युफैक्चरिंग का साल कार की रीसेलिंग वैल्यू बढ़ाने और घटाने में अहम भूमिका निभाता है। एक महीने का अंतर आपकी कार की रीसेलिंग वैल्यू को काफी घटा सकता है। ज्यादातर कारों की रीसेलिंग वैल्यू 5 साल में आधी हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपनी कार की अच्छी वैल्यू हासिल करना चाहते हैं तो आपको दिसंबर में कार खरीदने से खुद को रोकना चाहिए।

दरअसल दिसंबर में खरीदी गई कार का मैन्युफैक्चरिंग इयर 2017 ही रहेगा, लेकिन अगर आप जनवरी में नई कार खरीदते हैं, तो उसका मैन्युफैक्चरिंग इयर 2018 हो जाएगा। इस तरह कार के मैन्युफैक्चरिंग इयर में सीधे एक साल का फर्क आ जाता है। हर कार की रीसेल वैल्यू 5 साल में आधी हो जाती है। ऐसे में अगर आप दिसंबर, 2017 में कोई कार ले रहे हैं, तो 2022 तक उसकी रीसेल वैल्यू कम हो जाएगी और आपको कई लाख रुपये कम दाम पर इसे बेचना पड़ सकता है।

वहीं, अगर आप जनवरी, 2018 या उसके बाद कोई नई कार खरीदते हैं, तो उसकी रीसेल वैल्यू दिसंबर 2017 में खरीदी गई कार से एक साल बाद 2023 में कम होगी। इस तरह सिर्फ एक महीने का फर्क आपकी कार की रीसेल वैल्यू एक साल के अंतराल से घटा देता है। ऐसे में अगर आपको साल के अंत में कार पर ज्यादा डिस्काउंट नहीं मिलता है, तो आपको रीसेलिंग वैल्यू को लेकर समझौता करना पड़ेगा। 

इसके अलावा दिसंबर में कार कंपनियां अपने बचे हुए मॉडल बेचने की कोशिश करती हैं। इसकी वजह से आपको मॉडल्स को चुनने की आजादी कम मिलती है। वहीं, नये साल में कार कंपनियां अपने पुराने मॉडल्स को अपग्रेड करती हैं। उनमें सुरक्षा मानक और अन्य कई चीजें जोड़ते हैं। साथ ही नये मॉडल भी नये साल में लाए जाते हैं। इससे आपको नये मॉडल चुनने का मौका मिल जाता है।

अंत में फैसला आपका है, आप दिसंबर में कार खरीदना चाहते हैं या फिर नये साल का इंतजार करना चाहते हैं। इसको लेकर फैसला लेने के लिए आप जो कार ले रहे हैं, उसकी रीसेल वैल्यू को लेकर अनुमान लगाएं। उसके बाद ही फैसला लें कि आप कब खरीदारी करना चाहते हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


धर्मशाला वनडे: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया

धर्मशाला (उत्तम हिन्दू न्यूज): तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल (13 रन प...

top