Sunday, February 25,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

देश भर के होम बायर्स को मिली बड़ी राहत, मौजूदा प्रॉजेक्ट्स पर भी लागू होगा RERA

Publish Date: December 07 2017 02:41:14pm

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): बिल्‍डर्स की मनमानी रोकने और होम बायर्स को उनके अधिकार देने के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट ने रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेशन एंड डेवलपमेंट एक्‍ट (रेरा) लागू किया है। हाई कोर्ट ने रेरा की संवैधानिक वैधता को भी बरकरार रखा है। इस कानून को हाल ही में संसद से मंजूरी मिली थी। 

रेरा के तहत हाई कोर्ट ने बिल्डर्स को प्रॉजेक्ट्स की समयसीमा को लेकर भी राहत प्रदान की है। अब कुछ मामलों में बिल्डर्स को प्रॉजेक्ट पूरा करने के लिए अधिक समय मिलेगा। हालांकि यह अतिरिक्त समय हर मामले में अलग-अलग तय किया जाएगा। हाई कोर्ट की ओर से बुधवार को दिए गए फैसले के बाद यूपी, तेलंगाना, महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के होम बायर्स राज्य सरकार के उन नियमों को चुनौती दे सकेंगे, जिनके तहत बिल्डर्स को प्रॉजेक्ट्स में देरी पर राहत दी गई है। राज्य सरकारों ने देरी से चल रहे तमाम प्रॉजेक्ट्स को रेरा से बाहर करते हुए यह राहत दी थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा।  

इस फैसले को लेकर जस्टिस नरेश पाटिल और आर.जी. केतकर की खंडपीठ ने अलग-अलग, लेकिन एक से ही फैसले दिए। रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रॉजेक्ट के प्रमोटर की ओर से दी गई डेडलाइन में एक साल की छूट मिल सकेगी। रेरा को लेकर बिल्डर्स की ओर से हाई कोर्ट में दर्ज की गई याचिकाओं के तहत यह पहला फैसला है। सितंबर में ही सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट को इस मामले में सुनवाई करने की बात कही थी। शीर्ष अदालत ने रेरा पर बिल्डर्स की आपत्तियों पर सुनवाई का जिम्मा हाई कोर्ट को दिया था, जबकि अन्य हाई कोट्र्स में सुनवाई पर रोक लगा दी थी। बिल्डर्स ने खासतौर पर रेरा के सेक्शन 3 को लेकर आपत्ति जताई थी, जिसके तहत फिलहाल चल रहे प्रॉजेक्ट्स के रजिस्ट्रेशन को भी अनिवार्य किया गया है, जिनका कंप्लीशन सर्टिफिकेट 1 मई, 2018 या उसके बाद मिलना है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


समीर स्विस ओपन सेमीफाइनल में, कश्यप भी विएना में चमके

बासेल (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय शटलर समीर वर्मा दुनिया के ...

दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का दिल का दौरा पडऩे से निधन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई म...

top