Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

बैंक में जमा आपका पैसा होगा और भी सुरक्षित, सरकार ला रही बिल

Publish Date: December 07 2017 04:30:43pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार ने आज स्पष्ट किया कि गत 11 अगस्त को लोकसभा में पेश वित्तीय समाधान एवं जमा बीमा विधेयक 2017 (एफआरडीआई विधेयक) अभी संयुक्त संसदीय समिति के पास विचाराधीन है और यह जमाकर्ताओं के हित की रक्षा के लिए है।
 
वित्त मंत्रालय ने आज यहां जारी बयान में कहा कि संयुक्त संसदीय समिति इस विधेयक के प्रावधानों पर हितधारकों के साथ विचार-विमर्श कर रही है। उसने कहा है कि मीडिया में यह खबर आयी थी कि इस विधेयक में बैंकों को घाटे से उबारने के लिए जमाकर्ताओं और ऋण लेने वालों से उसकी भरपाई किये जाने का प्रावधान किया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि इस विधेयक में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है और जमाकर्ताओं के हितों पर विपरीत प्रभाव वाला कोई प्रावधान नहीं किया जा रहा है। इसमें जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए अतिरिक्त प्रावधान किये गये हैं। मंत्रालय के अनुसार, अभी बैंक जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम की गारंटी पर सिर्फ एक लाख रुपये तक की सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इससे अधिक की राशि जमा करने वालों के हितों की रक्षा के लिए अभी कोई प्रावधान नहीं है। वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है एक लाख रुपये तक के जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के प्रावधानों का विस्तार भी सभी जमाकर्ताओं के लिए किये जा रहे हैं। 

केन्द्र सरकार का दावा है कि एफआरडीआई बिल बैंक ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है जबकि अन्य जगहों पर बेल-इन प्रावधानों में क्रेडिटर और डिपॉजिटर के मंजूरी का प्रावधान नहीं रहता है। वहीं प्रस्तावित कानून में सरकारी बैंको समेत सभी बैंकों के फाइनेनसिंग और रेजोल्यूशन की सरकार की शक्तियों में भी किसी कटौती का प्रस्ताव नही किया गया है। लिहाजा सरकारी बैंकों को सरकार की निहित गारंटी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top