Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

जेरूसलम पर अमेरिकी फैसले के खिलाफ हुआ संयुक्त राष्ट्र

Publish Date: December 07 2017 04:50:19pm

संयुक्त राष्ट्र (उत्तम हिन्दू न्यूज) : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि वह ऐसे किसी भी एकतरफा फैसले के खिलाफ हैं, जिससे इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति की संभावना खतरे में पड़े। गुटेरेस ने कहा, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में पहले दिन से, मैं किसी भी ऐसे एकतरफा फैसले के खिलाफ हूं, जिससे इजरायल व फिलिस्तीन के बीच शांति की संभावना पर खतरा उत्पन्न हो।

गुटेरेस ने कहा, जेरुसलम अंतिम स्थिति (फाइनल स्टेटस) का मुद्दा है, जिसे संबंधित सुरक्षा परिषद और महासभा प्रस्ताव के आधार पर दोनों पक्षों के बीच सीधे बातचीत के आधार पर सुलझाना चाहिए और साथ ही यह फिलिस्तीन व इजरायल दोनों के कानूनी चिंताओं को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के फैसले के कुछ देर बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, मैं यह अच्छी तरह समझता हूं कि जेरुसलम कई लोगों के दिलों में बसता है। ऐसा कई सदियों से है और आगे भी रहेगा। गुटेरेस ने कहा, अत्यधिक चिंता के इस दौर में, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि दो-देशों के समाधान का कोई विकल्प नहीं है। इस संबंध में कोई प्लान-बी नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा, यह केवल दोनों तरफ के लोगों द्वारा शांति, सुरक्षा, आपसी पहचान के साथ जेरुसलम को इजरायल और फिलिस्तीन की राजधानी बनाने के दृष्टिकोण के साथ ही संभव है और साथ ही स्थायी तौर पर सभी अंतिम समाधान बातचीत से ही संभव है, जिससे दोनों तरफ के लोगों की आकांक्षा पूरी होगी। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में, मैं अपनी ताकत का इस्तेमाल इजरायल और फिलिस्तीन के नेताओं को अर्थपूर्ण समाधान निकालने में मदद करने के लिए करूंगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top