Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

भारतीय वैज्ञानिक का कमाल, अब पुरानी दवाओं से करेंगे जटिल बीमारियों का इलाज

Publish Date: December 07 2017 06:04:01pm

कैलिफॉर्निया (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया इंस्टिट्यूट फॉर कंप्यूटेशनल हेल्थ साइंसेज के डायरेक्टर भारतीय मूल के वैज्ञानिक डॉ. अतुल बट दवा बाजार में क्रांति लाने की तैयारी कर रहें हैं। दरअसल वे पुरानी दवाओं के नए इस्तेमाल पर रिसर्च कर रहें हैं। जिसकी मदद से लोगों की स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। और उनके इस शोध कार्य के लिए फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चैन ने 1 करोड़ डॉलर का अनुदान भी दिया है। डा. बट के शोध में सहयोग के तौर पर यह धनराशि दी गई है। उनके इस शोध कार्य में वे अकेले नहीं हैं बल्कि उनके सैन फ्रांसिस्को में स्थित इंस्टिट्यूट में 41 फैकल्टी मेंबर्स, 100 अन्य स्टाफ, रिसर्च फेलोज और ग्रैजुएट स्टूडेंट्स है। उनका मानना है कि शोधकर्ताओं को सिर्फ पेपर्स प्रकाशित करने तक ही सीमित नहीं रहना चाहिये बल्कि उन्हें इस दायरे से बाहर निकलकर बीमारियों के इलाज के तरीके भी ढूंढने चाहिये। साथ ही

उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक डेटा के साथ एक और समस्या है कि उसका इस्तेमाल विशिष्ट केस के लिए ही किया जाता है। कैंसर के इलाज के लिए मौजूद डेटा को कैंसर के ही इर्द-गिर्द होकर देखा जाता है, जबकि इसी डेटा का इस्तेमाल दूसरी बीमारियों के इलाज में भी किया जा सकता है। डा. बट दवा की री-पोजिशनिंग करने की कोशिश कर रहे हैं। वे पुरानी दवा से नई या दूसरी बीमारी को ठीक करना चाहते है। यह बिल्कुल नई और क्रांतिकारी सोच है।

फार्मा इंडस्ट्री नई दवाओं के अनुसंधान पर अरबों खर्च करती है साथ ही यह प्रक्रिया दशकों तक चलती रहती है। जबकि मरीजों के पास इतना समय नहीं होता है। बट की कई दवाएं पेटेंट की प्रक्रिया में अटकी हैं। सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद दवाएं 3-5 साल में मरीजों के लिए उपलब्ध होंगी। डा. बट के इस शोध के सफल होने से मरीजों के इलाज पर इसका सकारात्मक असर पडऩे की उम्मीद जताई जा रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top