Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

कोहली आईसीसी रैंकिंग में पोंटिंग के रिकार्ड के करीब

Publish Date: December 07 2017 06:15:10pm

दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय बल्ले से बेहतरीन फॉर्म में हैं और नए रिकार्ड बनाते जा रहे हैं। अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड के करीब आ गए हैं। आईसीसी की गुरुवार को जारी ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इसी के साथ वह पोटिंग के खेल के तीनों प्रारुप में नंबर एक स्थान के रिकार्ड की बराबरी के और करीब बढ़ गए हैं।  कोहली वनडे और टी-20 की बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हैं। टेस्ट में अगर वह आने वाले दिनों में पहला स्थान हासिल कर लेते हैं और वनडे तथा टी-20 मैचों में भी पहले स्थान पर बने रहते हैं तो वह पोटिंग के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे। पोंटिंग तीन प्रारूपों में एक ही समय पहले स्थान पर रहने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वह दिसंबर 2005 से जनवरी 2006 तक टेस्ट, वनडे और टी-20 में पहले स्थान पर रहे थे।

वहीं उनके हमवतन सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ऐसे बल्लेबाज हैं जो अलग-अलग समय तीनों प्रारुप में पहले स्थान पर रहे हैं।  कोहली ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 615 रन किए थे। इस सीरीज में उन्होंने लगातार दो दोहरे शतक लगाए थे।  कोहली ने दिल्ली में खेल गए तीसरे टेस्ट मैच में 243 रनों की पारी खेली थी, इसके बाद मैच की दूसरी पारी में 50 रनों का आंकड़ा छुआ था। इसी कारण वह दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहे हैं। वह हालांकि पहले स्थान पर काबिज स्टीवन स्मिथ से 45 अंक पीछे हैं। कोहली के पास अगले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में स्मिथ को पछाडऩे का बेहतरीन मौका है।

स्मिथ के इस समय 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं। कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज मुरली विजय तीन स्थान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर आ गए हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने छह स्थान की छलांग के साथ 40वां स्थान हासिल कर लिया है। पुजारा को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है वो कोहली के हाथों दूसरा स्थान गंवा बैठे हैं और चौथे स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड के जोए रूट दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने आठ स्थान की छलांग के साथ नौवां स्थान हासिल कर लिया है जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उन्होंने हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 366 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा एक स्थान खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन पहले और दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा दूसरे स्थान पर हैं। भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं। पांचवें स्थान पर श्रीलंका के रंगना हेराथ हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


मैं यहां फुटबाल के लिए आया हूं :माराडोना

 बारासात (पश्चिम बंगाल) (उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल के...

सोशल मीडिया पर छाई विराट और अनुष्का की शादी, देखिए 35 खास तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के सबसे चर्चित प्रेमी जोड़...

top