Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

पत्नी का PPF अकाउंट खुलवाने पर मिलेगा 50 लाख का गारंटीड रिटर्न

Publish Date: December 07 2017 08:23:23pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत सरकार महिलाओं को हर क्षेत्र में कई तरह की छूट प्रदान करती है। इन्हीं में से एक है महिलाओं का  पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता। आपकों बतां दें कि अगर आपने अपनी पत्नी का पीपीएफ अकाउंट खुलवाया तो बदले में आपको 50 लाख रूपये तक का गारंटीड रिटर्न मिलेंगे। इसके लिये आपको सिर्फ अपनी पत्नी का पीपीएफ अकाउंट खुलवाना होगा। इस अकाउंट में आपकी पत्नी एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रूपये ही जमा कर सकती है। और 15 साल के बाद जब उनका पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर हो जाएगा तो उनके खाते में 50 लाख रूपये का फंड बन चुका होगा। गौरतलब है कि भारत सरकार पीपीएफ पर सालाना 7.8 प्रतिशत का रिटर्न देती है। इस तरह 15 वर्षों तक अगर आप अपने पीपीएफ अकाउंट 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो मौजूदा ब्‍याज दर पर यह रकम कुल 43 लाख रुपए हो जाएगा। जैसा कि केंद्र सरकार पीपीएफ स्‍कीम पर ब्‍याज दर का हर तीन महीने में समीक्षा करती है। ऐसे में लंबी अवधि में पीपीएफ पर इंटरेस्‍ट रेट घट भी सकता है और बढ़ भी सकता है। ऐसे में आप 15 साल में पीपीएफ अकाउंट में लगभग 50 लाख रूपये की रकम बना सकते हैं। हालांकि आप इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा करा सकतें है। तथा एक व्‍यक्ति एक ही पीपीएफ खाता खोल सकता है।

साथ ही  अपने बच्‍चे यानी नाबालिग के जगह पर आप अकाउंट खोल सकते हैं, लेकिन इसमें ज्‍वाइंट खाता नहीं खोला जा सकता है। इस खाते को चालू रखने के लिए आपको साल में न्‍यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1,50,000 रुपए जमा कर सकते हैं। अगर बच्‍चे का नाबालिग खाता है तो उसके लिए साल में न्‍यूनतम 100 रुपए जमा करना जरुरी है। यदि आपने इस खाते में चालू वित्‍त वर्ष में न्‍यूनतम कंट्रीब्‍यूशन नहीं किया है तो आपको हर साल के हिसाब से 50 रुपए जुर्माना देना होगा।

पीपीएफ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें जमा की गई राशि पर मिलने वाली ब्‍याज टैक्‍स फ्री होती है। इतना ही नहीं उस पर मिलने वाली ब्‍याज और मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम तीनों ही टैक्‍स फ्री होती है। ऐसे में अगर आप इनकम टैक्‍स बचाने के लिए सेक्‍शन 80 सी के तहत पीपीएफ में निवेश करते हैं तो इस पर जमा रकम को अपने दस्‍तावेजों में शो करके टैक्‍स की छूट का भी लाभ ले सकते हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top