Monday, December 11,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

प्रदूषण मुक्त विश्व के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित

Publish Date: December 07 2017 08:49:01pm

नैरोबी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा ने 13 गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव और ग्रह को प्रदूषकों से छुटकारा दिलाने के लिए तीन फैसले पास किए। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। शिखर सम्मेलन के तीसरे संस्करण में पहली बार पर्यावरण मंत्रियों ने एक घोषणापत्र जारी कर कहा कि लगभग 200 देशों को हवा, भूमि और मिट्टी, ताजे पानी और महासागरों में प्रदूषण को रोकने और कम करने के साथ प्रबंधित करने को लेकर किए गए प्रयासों के लिए सम्मानित किया जाएगा। संकल्पों में समुद्री कूड़े और माइक्रोप्रिस्टिक्स का निपटान करने, वायु प्रदूषण को रोकने और घटाने, पेंट और बैटरी से आगे का रास्ता निकालने, प्रदूषण से जल-आधारित पारिस्थितिकी प्रणालियों की रक्षा, संघर्ष और आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्रों में मिट्टी प्रदूषण और प्रदूषण का प्रबंधन करने वाले देशों को भी सम्मानित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के प्रमुख एरिक सोलहेम ने कहा, आज हमने वैश्विक राजनीतिक एजेंडा के तहत उच्च प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दी है।

आशावादी सोलहेम ने कहा, हमारे सामने एक लंबा संघर्ष है, लेकिन शिखर सम्मेलन ने दर्शाया है कि महत्वपूर्ण सकारात्मक परिवर्तन के लिए वास्तविक भूख है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ संयुक्त राष्ट्र और सरकारों के बारे में नहीं है। सोलहेम ने कहा, हमने नागरिक समाज, व्यवसायों और व्यक्तियों से मिले बड़े समर्थन पर गौर किया है। प्रदूषण को खत्म करने के लिए लाखों प्रतिज्ञाओं के साथ यह वैश्विक इच्छा है कि इस वैश्विक चुनौती की लड़ाई को एक साथ जीता जाए। उन्होंने बुधवार को समाप्त हुई यूएन पर्यावरण सभा में एक प्रदूषण रहित ग्रह के लिए प्रतिबद्धता जताई, जिसमें हमारी हवा, भूमि और पानी की सफाई कर दुनिया भर में अरबों लोगों के जीवन को सुधारने के लिए संकल्प और वचन दिए गए।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, यदि शिखर सम्मेलन में किए गए हर वादे को पूरा कर लिया जाता है, तो करीब 1.49 अरब से अधिक लोग स्वच्छ हवा में सांस लेंगे। दुनिया की 480,000 किलोमीटर की तटरेखाएं (लगभग 30 प्रतिशत) साफ हो जाएंगी। साथ ही प्रदूषण से निपटने के लिए अनुसंधान, विकास और अभिनव कार्यक्रमों के लिए 18.6 अरब डॉलर का ब्यौरा ऑनलाइन आ जाएगा। कोस्टा रिका के पर्यावरण व ऊर्जा मंत्री और 2017 संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के अध्यक्ष एडगर गुटिरेज ने कहा, इस सभा में हमने जिस विज्ञान को देखा है, उसने दिखाया है कि हम अपने ग्रह की देखरेख में इतने बुरे हो चुके हैं कि हमारे पास गलती करने के लिए बहुत कम जगह है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

कुछ ऐसा था विराट-अनुष्का की शादी का नजारा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिन तस्वीरों का इंतजार पूरा देश कर रहा था, आखिरकार वह तस्...

top